Tata Altroz vs Maruti Baleno :Detailed Comparison in HIndi

दोस्तो Tata ने अपनी नई गाड़ी Altroz  को  इंडिया में लॉन्च कर दिया है । तो आज हम इसका comparison Maruti की Baleno के साथ करने जा रहे हैं । देखते हैं दोनों ही गाड़ियों में से वैल्यू फॉर मनी गाड़ी कौन सी है ।दोस्तों इस पोस्ट को पूरा पढ़े और उसके बाद आपको क्लियर हो जाएगा कि आपको इन दोनों गाड़ियों में से किसके साथ जाना चाहिए। दोनों ही गाड़ियों में कुछ अछि और कुछ बुरी बात है।

Altroz vs maruti baleno
Tata Altroz vs Maruti Baleno


Petrol Engine 

 तो सबसे पहले बात करने जा रहे हैं पेट्रोल इंजन की तो यहां पर टाटा की Altroz  में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन देखने को मिलेगा और वही Baleno में  1.2 लीटर,1.2 supercharge और 1 लीटर turbocharge  पेट्रोल इंजन देखने को मिलता है। हालांकि Altroz में आपको 3 सिलेंडर इंजन देखने को मिलेगा और वही मारुति की Baleno में आपको 4 सिलेंडर इंजन देखने को मिलता है। दोस्तों मैं यहां पर बताना चाहूंगा कि 4 सिलेंडर इंजन ज्यादा रिफाइन होता है as Compare to 3 सिलेंडर इंजन। अगर मैं पावर की बात करूं तो Tata Altroz 86 HP  की power देती  है  or Baleno 83 HP/90 HP/102 HP की power देती  है। Torque की बात करें तो यहां पर टाटा की Altroz 113NM का Torque देती है और वही मारुति की Baleno 113 /113 /150 NM Torque देती है ।

गियर बॉक्स की बात करें तो यहां पर टाटा की अल्टरोस में आपको 5 -Speed मैनुअल गियरबॉक्स देखने को मिलता है और वही मारुति की Baleno में आपको मैनुअल के साथ-साथ ऑटोमेटिक भी देखने को मिलेगा।

Tata Altroz vs Maruti Baleno
Tata Altroz vs Maruti Baleno


Diesel Engine

डीजल इंजन की बात करूं तो यहां पर Altroz में आपको 1497cc का डीजल इंजन देखने को मिलेगा और वहीं अगर Baleno की बात करें तो उसमें आपको 1248 cc का डीजल इंजन देखने को मिलता है। Power की बात   करूं तो Altroz में आपको 90HP देखने को मिलेगी और वही Baleno मैं आपको सिर्फ 75HP देखने को मिलेगी। Torque की बात करें तो यहां Altroz में आपको 200NM का torque देखने को मिलेगा और वही Baleno मैं आपको 190NM का torque देखने को मिलता है

Tata Altroz vs Maruti Baleno
 Tata Altroz vs Maruti Baleno

 गियर बॉक्स की बात करें तो यहां डीजल इंजन में दोनों ही गाड़ी में 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन देखने को मिलेंगे। Emission की बात करें तो यहां पर आपको Altroz me BS6 के साथ मिलेगी वहीं बैलेनो अभी तक आपको bs4 Emission के साथ ही मिलती है।


Dimensions 

दोस्तों बात कर लेते हैं डाइमेंशंस की तो यहां डाइमेंशंस में कोई ज्यादा डिफरेंस नहीं है। Length की बात करें तो यहां टाटा की Altroz 3990 mm लम्बी   है और वही Baleno की बात करें तो ye 3995 mm लम्बी  है

Width की बात करें तो टाटा की अल्टरोज 1755 mm चौड़ी  है  वही मारुति की बलेनो की width 1745 mm है 
अगर height की बात करें तो टाटा अल्ट्रा  1523 mm ऊँची  है और वही मारुति Baleno 1510 mm ऊँची  है
Tata Altroz vs Maruti Baleno
Add caption

Wheelbase की बात करें तो यहां Altroz ka wheelbase 2501MM है। और वही मारुति baleno का  2520mm है।

Weight की बात अगर मैं करूं तो यहां पर टाटा की Altroz का वजन 1036 kg से लेकर 1150 kg तक है और वही अगर मैं मारुति Baleno  की बात करूं तो उसका वजन 865 kg से लेकर 985 kg तक है।

BOOT Space ki बात करूं तो यहां पर अल्टरोस में 340 लीटर का बूट स्पेस देखने को मिलेगा और वही मारुति की baleno में आपको 339 लीटर का BOOT Space देखने को मिलता है wheel साइज दोनों ही गाड़ियों में same आता है 16 इंच का।

Interior 

तो दोस्तों अब बात कर लेते हैं गाड़ी के इंटीरियर की तो यहां पर सबसे पहले मैं डैशबोर्ड की बात करना चाहूंगा यहां पर टाटा की अल्टरोज की क्वालिटी काफी ज्यादा अच्छी है। Maruti Baleno से और वहीं अगर मैं टच स्क्रीन की बात करूं तो दोनों ही गाड़ियों में 7 इंच की टचस्क्रीन आपको देखने को मिलेगी। यहां पर Altroz की टचस्क्रीन आपको डैशबोर्ड से थोड़ी ऊपर उठी हुई मिलेगी और वही वेलिनो की टचस्क्रीन dashboard में fix है । overall interior की में बात करूं तू जहां पर Altroz को मैं 10 में से 9 नंबर देना चाहूंगा और यहां पर baleno को 10 में से 7 नंबर मिलेंगे.

Tata Altroz vs Maruti Baleno
Interior


  • अब चलते हैं स्टेरिंग बेल की तरफ तो यहां पर टाटा की Altroz का स्टेरिंग भी फ्लैट बॉटम के साथ आता है। और वही Baleno का स्टेरिंग प्रॉपर राउंड शेप का है दोनों ही स्टेरिंग में TILT एडजस्टमेंट का भी ऑप्शन है दोनों ही स्टेरिंग पर स्टेरिंग माउंटेड कंट्रोल्स आपको मिल जाएंगे।

Tata Altroz vs Maruti Baleno


  • अब बात कर लेते इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर की तो यहां पर आपको दोनों ही गाड़ियों में डिजिटल प्लस एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर देखने को मिलेंगे। यहां पर टाटा की अल्टरोस में आपको काफी यूनिक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर देखने को मिलता है। जिसके मिडिल में आपको एक छोटी सी MID डिस्प्ले भी मिल जाएगी जिसके ऊपर काफी इंफॉर्मेशन मिलती है ।

Tata Altroz vs Maruti Baleno


  • अब बात कर लेते हैं कंफर्ट की तो यहां पर Altroz की पीछे वाली सीट में  आपको आर्म्रेस्ट भी देखने को मिल जाता है जो कि Baleno में मौजूद  नहीं है। सीट की cushioning की बात करें तो दोनों ही गाड़ियों की सीट काफी ज्यादा आरामदायक  है। 

Tata Altroz vs Maruti Baleno


  •  टाटा की अल्टरोस में आपको पीछे  वाली  सीट  पर  भी  AC Vent का  ऑप्शन  मिल जाता है वही Baleno में यह फीचर अभी तक कंपनी ने अपडेट नहीं किया। 


Exterior

अब चलते हैं एक्सटीरियर पर तो दोनों ही गाड़ियों में आपको 16 इंच की तो वेल्स मिल जाते हैं डायमंड कट के साथ जो कि देखने में काफी ज्यादा अच्छे लगते हैं।
Tata Altroz vs Maruti Baleno


  • दोनों ही गाड़ियों की ORVM per आपको इंटीग्रेटेड इंडिकेटर्स भी मिल जाएंगे जो की बॉडी कलर में आते हैं।  और काफी अच्छे लगते हैं aage की बात करें तो यहां पर आपको Altroz में डेडीकेटेड फॉग लैंप भी मिल जाते हैं जो कि काफी यूनीक लगते हैं और गाड़ी को काफी बोल्ड लुक देते हैं और वही  Baleno में आपको DRLS  मिल जाएंगे जो कि आपको हेडलाइट के अंदर ही  लगे मिलेंगे।   .
  • back view की बात करें तो यहां पर टाटा की Altroz का back view काफी cool लुक में आता है और यह काफी यूनिक और फ्यूचरिस्टिक लगता है।  वही baleno का पीछे  का  लुक  काफी हद तक सिंपल और सोबर लगता है। 

Tata Altroz vs Maruti Baleno


  • वहीं अगर मैं ओवरऑल फ्रंट लुक की बात करूं तो यहां पर मैं baleno को 10 में से 6 नंबर दूंगा और वहीं टाटा की अल्टरोस को 10 में से 9 नंबर देना चाहूंगा। 


 Price

अब बात कर लेते हैं प्राइस की तो यहां पर टाटा की Altorz का कोई भी प्राइज अभी तक लंच नहीं हुआ है हालांकि एक्सपेक्टेड प्राइस कि मैं बात करूं तो इसका पेट्रोल वेरिएंट लगभग 5 से 7 lakh के बीच आपको मिल जाएगा वहीं डीजल वैरीअंट 6 से 8.3 लाख तक जा सकता है वहीं Baleno कि मैं बात करूं तो इसका पेट्रोल वैरीअंट 5.5 लाख से स्टार्ट होकर 8.9 लाख तक जाता है और वहीं डीजल वेरिएंट का  price  6.7 लाख से होकर 8.7 lakh तक जाता है
Tata Altroz vs Maruti Baleno

verdict

तो दोस्तों अब बात आती है कि आपको इन दोनों में से कौन सी गाड़ी लेनी चाहिए अगर आप एक पेट्रोल गाड़ी लेना चाहते हैं तो आपको डेफिनेटली baleno के साथ जाना चाहिए।  जिसके अंदर आपको टर्बो इंजन भी देखने को मिलेगा वही आपको अल्टरोस में 3 सिलेंडर इंजन देखने को मिलता है।  उसका NVH लेवल थोड़ा सा ज्यादा होता है  मारुति की Baleno से। 

वहीं अगर आप एक डीजल इंजन लेना चाहते हैं तो आप डेफिनिटी टाटा Altroz के साथ जा सकते हैं।  जिसमें आपको काफी जबरदस्त डीजल इंजन देखने को मिलता है।  जिसकी पावर भी मारुति बैलेनो से काफी ज्यादा है।  हालांकि आपको माइलेज में थोड़ा कॉम्प्रोमाइज करना पड़ सकता है।  लेकिन आपको जो पावर और ride क्वॉलिटी मिलेगी वह काफी बेहतर मिलेगी और प्राइस कि मैं बात करूं तो यहां पर आपको टाटा की Altroz का डीजल इंजन थोड़ा सस्ता ही पड़ेगा बैलेनो से। तो आप लोग भी कमेंट में जरूर बताइएगा कि इन दोनों ही गाड़ियों में से आपके लिए बेहतर गाड़ी कौन सी आपको लग रही है।


Post a Comment

0 Comments